विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान Vitamin E Capsule Side Effects
|

विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान Vitamin E Capsule Nuksan

ज्यादातर लोग अपने बाल और चेहरे को सुंदर बनाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करते है। यह कैप्सूल कुछ हद तक इस्तेमाल किया जाये तो किसी भी प्रकार के नुकसान नहीं होते। पर अधिक मात्रा में विटामिन ई कैप्सूल खाने में ली जाये तो विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान देखने को मिलते है।

विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान Vitamin E Capsule Side Effects

एक सामान्य व्यक्ति को प्रति दिन 15 मिलीग्राम विटामिन ई की जरुरत होती है। जिसे पूरा करने के लिए पालक, ड्राई फ्रूट्स, पपीता, टमाटर जैसे विटामिन ई आहार स्त्रोत का सेवन करना बेहतर है। इसके लिए किसी भी तरह की दवाई लेने की जरुरत नहीं।

सामान्य विटामिन टेबलेट्स 400 mg तक की होती है, और बॉडी को इतना अधिक प्रमाण नहीं चाहिए। हां यदि आप में विटामिन ई की कमी ज्यादा है। तो डॉक्टर की सलाह अनुसार Vitamin E Ke Capsule ले सकते है।

विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान

पुरे इंटरनेट पर विटामिन ई से होने वाले फायदे के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। लेकिन बहुत कम लोग विटामिन ई कैप्सूल से होने वाले नुकसान के बारे में बताते है। यहाँ पर हमने अपने रिसर्च द्वारा इसी नुकसान के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है।

(1) डायबिटीज में नुकसान

हमारे भारत के अधिकतर घरो में डायबिटीज के मरीज पाए जाते है। इस तरह के मरीज को अपने स्वास्थ्य को लेकर अधिक ध्यान रखना होता है, जिसमे खानपान सबसे मुख्य है। बिना डॉक्टर की सलाह के विटामिन ई कैप्सूल लेनी नहीं चाहिए। क्यों की ऐसा करने पर डायबिटीज मरीज को हार्ट अटैक आ सकता है।

(2) हार्ट के लिए खतरा

यदि आपको दिल से सम्बंधित किसी भी तरह की बीमारी है तो विटामिन ई कैप्सूल से दूर रहना चाहिए। इन पेशेंट को अधिक विटामिन ई से सांस लेने में दिक्कत या हार्ट अटैक हो सकता है। कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो भी यह आपके लिए ज्यादा खतरा वाला साबित हो सकता है।

(3) आँखों में धुंधलापन

अगर आपको आँखों से सम्बंधित पहले से कोई बीमारी है तो बिना डॉक्टर के कही विटामिन ई की गोलिया मत लेना। आँखों के रोगी के लिए विटामिन ई की अधिक मात्रा खतरा बन सकती है। शुरुआत में आँखों में धुंधलापन आता है, जो आगे चल कर अंधापा तक जा सकता है।

(4) सिर में दर्द

हमारी बॉडी में कोई भी गलत पदार्थ चला जाये या अंदर किसी भी तरह की अनुचित गतिविधि हो रही हो। तो बॉडी हमें उस विभाग में दर्द अनुभव करा कर गडबडी का निर्देश देती है। विटामिन ई कैप्सूल खाने पर अचानक सिर में दर्द होने लगे या सिर दर्द का प्रभाव बना रहता है। तो समझ लीजिये कैप्सूल के साइड इफ़ेक्ट होना शुरू हो गए है।

(5) पेट में दर्द

विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान में पेट में दर्द होना ज्यादातर लोगो में देखने को मिलता है। शरीर में विटामिन ई अति जा रहा हो तो वो कही बहार निकलने के बजाय फैट में अपना स्थान बनाये रखता है। जिसके कारण शरीर के अंदरूनी अंग ख़राब होते है या पेट में दर्द होना शुरू हो जाता है।

(6) गर्भावस्था में नुकसान

महिलाये अपनी त्वचा और बालो को सुंदर रखने के लिए कही तरह के प्रोडक्ट्स यूज़ करती है। पर गर्भावस्था की स्थिति में ये सब कुछ सोच समझ कर करना चाहिए। ख़ास कर सुंदरता पाने के चक्कर में विटामिन ई कैप्सूल ज्यादा नहीं खाने चाहिए। ऐसी अवस्था में कोई विटामिन मेडिसिन खाने से ज्यादा अच्छा है की प्राकृतिक पदार्थ को आहार में लेना चाहिए।

(7) कैंसर हिस्ट्री

भूतकाल में आपकी किसी भी तरह की कैंसर हिस्ट्री रही है या वर्तमान काल में कैंसर से लड़ रहे है। तो विटामिन ई की अधिक मात्रा आपके लिए खतरा बन सकती है। क्यों की ऐसी स्थिति में विटामिन ई कुछ फायदा देने के बजाय कैंसर को ज्यादा बढ़ाता है। और यही मेडिसिन खाने का क्रम चलता रहे तो मरीज की मौत भी हो सकती है।

(8) सर्जरी प्लान

अगर आपकी कोई सर्जरी हुई है या कुछ दिन बाद कोई सर्जरी कराने वाले है तो विटामिन ई से दूर रहना चाहिए। क्यों विटामिन ई कैप्सूल लेने पर सर्जरी के वक़्त सामान्य से ज्यादा खून निकलता है, जो सर्जरी को बिगाड़ सकती है। इसलिए किसी भी तरह का सर्जरी प्लान चल रहा है तो डॉक्टर की सलाह केआधार पर ही दवाई लेनी चाहिए।

(9) त्वचा पर खुजली

कुछ लोगो को कोई भी नयी चीज़ त्वचा पर लगाते ही खुजली होना शुरू हो जाती है। खुजली वाले स्थान पर स्किन पूरी तरह से लाल होने लगती है। आपको भी कोई ऐसी समस्या है तो एक बाद थोड़ा सा विटामिन ई जेल अपनी हाथ की स्किन पर लगा के देखे। वहा कोई साइड इफ़ेक्ट ना हो तभी बाल या त्वचा पर लगाए।

95% केस में विटामिन ई सबके लिए अच्छा होता है, वो हमारी पूरी सेहत में मददगार भूमिका निभाता है। पर समस्या तभी है जब आप ज़रूरत से ज्यादा विटामिन ई को प्रयोग में लेने का सोचते है। या किसी गंभीर बीमारी के दौरान बिना सोचे समझे इस्तेमाल में ले लेते है।

आशा करता हु विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान पर पूरी जानकारी देने में सफल रहा हु। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *