दाद की 1 दवा और 100% राहत (आयुर्वेदिक घरेलु इलाज)

यदि आप गलत खानपान का सेवन करते रहते है और शरीर की स्वत्छता के प्रति ध्यान नहीं देते। तो दाद खुजली की समस्या हो सकती है, जिसे इंग्लिश में Ring Worm या Fungal Infection के नाम से भी जाना जाता है। दाद शरीर के किसी भी भाग में अपने जगह बना सकता है, और यह त्वचा की ऊपरी परत पर होता है। दाद होने पर गोल लाल रिंग बन जाती है और उस संक्रमित हिस्से में बार बार खुजली जलन महसूस होने लगती है। जिसके निराकरण में दाद की दवा और कुछ कारगर घरेलु इलाज उपयोगी है।

दाद की 1 दवा और 100% राहत (आयुर्वेदिक घरेलु इलाज)

यह इन्फेक्शन कही प्रकार के हो सकते है और दाद होने के पीछे कही कारण जिम्मेदार होते है। जैसे शरीर की सफाई अच्छे से ना करना, बासी या गलत खानपान आहार में लेना, टाइट कपडे पहनना, बहुत ज्यादा गर्मी में घूमना वगेरे। कारण जो भी हो इसके इलाज में सिर्फ 1 आयुर्वेदिक दवा दाद से 100% राहत दिलाएगी। मेडिसिन की पूरी जानकारी देखने से पहले एक बार निचे दिए गए आसान घरेलु इलाज के बारे में पढ़ लीजिये। क्यों की पहले घरेलु उपचार आजमाने चाहिए, अगर उससे ठीक ना हो तो ही दवा का प्रयोग करे।

दाद की दवा और घरेलु इलाज

  1. अगर प्राइवेट हिस्से में दाद है तो सबसे पहले टाइट फिटिंग वाले कपडे पहनना छोड़े और हलके कपडे पहने।
  2. दिन में 3 बार लॉन्ग चबा कर उसका रस पिए और अंत में लॉन्ग चबा कर खा जाइये, इससे संक्रमण कम होता है।
  3. पालतू जानवरो से दूर रहे और अपनी शरीर की साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखे। हो सके तो हलके गरम पानी में थोड़ा Dettol Liquid डाल कर नहाये और साबुन भी Dettol का ही यूज़ करे।
  4. जहा दाद खुजली हो रही हो वहा हलके हाथो से नारियल का तेल दिन में 2-3 बार लगाये।
  5. लहुसन को कूट कर थोड़ा पेस्ट बना लीजिये और उसमे शुद्ध कच्ची हल्दी मिला लीजिये। अब यह पेस्ट इन्फेक्शन हुयी जगह पर लगा लीजिये। यह इलाज इतना कारगर है की पुराने से पुराना दाद में भी 10-15 दिन में राहत मिलती है।
  6. रात को सोने से पहले Pure Aloevera Gel को दाद के भाग में लगाए और सो जाइये।
  7. एक रुई लीजिये उसे सेब के सिरके में भिगो कर संक्रमित स्थान पर 15 मिनट के लिए लगा कर रखे। ऐसे दिन में 3 से 4 बार करना है।
  8. जब तक दाद ठीक ना हो तब तक तेल मसाले वाला और जंकफूड खाना बंद कर दीजिये। और हो सके उतना खुद को गर्मी से दूर रखे।

(1) दाद की आयुर्वेदिक दवा

  • त्वचा पर किसी भी तरह की समस्या हो उसे आयुर्वेदिक मल्हम ठीक कर देता है। क्यों की इसमें वो सभी जरुरी औषधिया होती है जो skin problems को ख़त्म कर सके। बस इसे लगाते वक़्त मालिश नहीं करना, सिर्फ हलके हाथो से थोड़ा लगा देना है। और इसका उपयोग कर रहे हो तब उस जगह पर साबुन भी नहीं लगाना।
  • में बात कर रहा हु Iyush Ayurvedic Marham की जो दाद की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा है। बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के यह दवा 100% फायदा देती है। इसके 3 पैक अमेज़न पर 290 रुपये में मिल जाते है। या आप चाहे तो किसी मेडिकल स्टोर से भी खरीद सकते है।

(2) टी ट्री ऑइल

  • टी ट्री ऑइल में एंटी फंगल गुण पाये जाते है जो संक्रमण को पनपने नहीं देते। इसे यूज़ करने के लिए ट्री ऑइल की 4-5 बूंद ले और उसमे 1-2 बूंद नारियल तेल की भी मिला दीजिये। फिर रुई की मदद से इसे दाद वाले हिस्से पर लगा दीजिये। यह प्रक्रिया दिन 3 से 4 बार दोहरानी है, आप देखेंगे की कुछ ही दिन में सुधार होता हुआ नजर आएगा।
  • मार्किट में कही तरह के ट्री ऑइल मिल रहे है जो केमिकल से भरपूर बकवास होते है। तो इन्फेक्शन के लिए ऐसे तेल का उपयोग बिलकुल मत करना, वरना ठीक होने की जगह बिगड़ जायेगा। अमेज़न पर Organix Mantra का टी ऑइल शुद्ध और सबसे अच्छा आता है।

(3) दाद की पतंजलि दवा

  • बहुत से लोग दाद के लिए पतंजलि की दवा लेना चाहते है, तो उन्हें में बता दू की पतंजलि ब्रांड ने ऐसी कोई स्पेशल दवा नहीं बनायीं। पर बाबा रामदेव जी ने इसके उपाय के रूप में नीम, गिलोय और अलोएवेरा का उपयोग करने के बारे में बताया है। यदि सामान्य खाज खुजली है तो Pure Aloevera Gel उस हिस्से पर लगा लीजिये। और खून शुद्ध करने के लिए Patanjali Aloevera Juice का सेवन भी कर सकते है।
  • 2 गोली कायाकल्प वाटि और 1 नीम गोली का रोजाना सेवन करे। तथा ज्यादा संक्रमण से राहत पाने के लिए कायाकल्प तेल भी लगाए। यह सभी पतंजलि के आयुर्वेदिक प्रोडक्ट है, जिस पर आप पूरा भरोसा कर सकते है और किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा।

डॉक्टर से संपर्क करे

दोस्तों ये दवाई और इलाज का प्रयोग करने पर ज्यादातर लोगो को राहत मिल जाएगी। पर कुछ केस में समस्या गंभीर भी हो सकती है जिसे आप खुद हो रहे लक्षणों से समझ सकते है। यदि आपको भी कुछ ऐसा ही महसूस हो रहा हो तो डायरेक्ट कोई भी मेडिसिन मत लीजिये। दाद का प्रमाण ज्यादा है या स्थिति गंभीर है तो तुरंत अपने नजदीकी स्किन डॉक्टर से चेक करवाए। और डॉक्टर की सलाह अनुसार ही अपनी ट्रीटमेंट की प्रक्रिया आगे बढ़ाये।

आखरी शब्द

इतनी जानकारी के बाद आप सोच रहे होंगे की कोनसा घरेलु उपचार और दवा सबसे श्रेष्ठ है। तो दोस्तों हल्दी-लहसुन वाला इलाज और आयुर्वेदिक मल्हम का प्रयोग करना बेस्ट है। यहाँ पर हमने आपकी समस्या को समझते हुए हर तरह के सोल्युशन की बात की है। पर यदि आपकी समस्या दी गयी जानकारी से कुछ अलग है तो अपना सामधान जानने के लिए कमेंट करे। आशा करता हु दाद की दवा के बारे में पूरी इन्फॉर्मेशन देने में सफल रहा हु। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

DAWAiLAJ
Logo